हेल्थ टिप्स : पैर की देखभाल by piya singh

यदि अपने प्रोफेशन या रोजमर्रा के जरूरी कामों के चलते आप 6-7 घंटे या इससे भी अधिक समय तक खड़े रहते हैं तो आपको अपने पैरों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। पैरों की हमारे शरीर ही नहीं, अपितु हमारी जिंदगी में भी अहम भूमिका है। पैर न केवल रीढ़ को अपितु पूरे शरीर को दृढ़ता प्रदान करते हैं।

प्रायः अधिकतर लोग अपने चेहरे अपने बालों की तो खूब देखभाल करते हैं, परन्तु पैरों की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं और इसका खामियाजा उन्हें उम्र ढलने पर भुगतना पड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके पैर भी लंबे समय तक स्वस्थ बनें रहें तो पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं ये उपाय :

रोजाना नहाते समय पैरों को साबुन से धोएं। एड़ी को भी स्क्रब करें, ताकि उस पर मैल जमा न हो सके। गर्मियों में मोजे-जूते पहनने के पहले पैरों पर थोड़ा टेलकम पावडर लगाएं, ताकि पैरों में नमी न रहे।

– बिना धुले मोजे न पहनें। लगातार एक ही जोड़ी जूते पहनने से भी बचें। यदि आपके पास दो जोड़ी जूते हैं तो उन्हें बदल-बदलकर पहनें। इससे आपके जूते ज्यादा चलेंगे।

सही माप के आरामदायक जूते लें। आरामदायक जूते पहनने से आपके शरीर का संतुलन सही रहेगा। साथ ही पैरों को थकान भी महसूस नहीं होगी।

दिनभर खड़े रहकर काम करने वाले लोगों को पूरे दिन जूते पहनना पड़ता है। अतः घर लौटते ही अपने जूते उतार दें और कुछ समय नंगे पैर रहें।

एक टब में कुनकुना पानी भरें और उस पानी में थोड़ा नमक भी डाल लें। अब इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक रखें फिर साफ नैपकिन से पोंछ लें। अब पैरों के नीचे दो तकिये रखकर लेट जाएं। इससे आपके पैरों को काफी आराम मिलेगा।

– पैरों के कुछ आसान व्यायाम करें। इससे पैरों के मसल्स मजबूत होंगे।

लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना भी आपके पैरों के लिए फायदेमंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.