#Health tips : बच्चे की मालिश के लिए नारियल तेल क्यों है फायदेमंद?

छोटे बच्‍चों की हर दिन तेल मालिश करना बहुत ज़रूरी होता है। इससे उनके शरीर में ताकत आती है और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इतना ही नहीं तेल मालिश से शिशुओं की हड्डियां भी मजबूत होती है। बच्‍चों की मालिश के लिए कई प्रकार के तेल आते हैं और लोगों का हर तेल के बारे में अलग मत होता है। हालांकि माता-पिता आज भी मालिश के लिए नारियल तेल का चयन करते हैं। सदियों से उपयोग हो रहा नारियल का तेल या आज के जमाने के मिनरल तेल, क्‍या है बेहतर? आइए जानते हैं:  नारियल तेल क्यों है अच्छा?

तेल मालिश की प्रक्रिया नवजात गहन चिकित्सा इकाइयों (neonatal intensive care units) में लोकप्रिय हो गई है। बच्‍चों की मालिश के लिए नारियल तेल और मिनरल तेल का काफी अधिक इस्‍तेमाल किया जाता है। नारियल तेल में लॉरिक एसिड (lauric acid) और अन्‍य आवश्‍यक फैटी एसिड के अलावा एंटीबैक्टिरियल, एंटीवायरल और एंटीप्रोटोजोल गुण होते हैं। ये गुण शिशुओं की वृद्धि और विकास में मदद करने के साथ-साथ स्किन के माध्‍यम से वसा के अवशोषण में मुख्‍य भूमिका निभाते हैं। ये त्‍वचा से पानी की अत्‍यधिक हानि से बचाता है और शरीर का तापमान बनाए रखने में मदद करता है।

मिनरल तेल पेट्रोलियम से उत्‍पन्‍न किया जाता है और आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल मॉश्‍चराइजर के रूप में किया जाता है। जब इसे त्‍वचा पर लगाते हैं, तो त्‍वचा पर एक मोटी परत जम जाती है। इससे ना केवल त्‍वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं बल्कि त्‍वचा को सांस लेने में भी परेशानी होती है। इतना ही नहीं ये प्राकृतिक नमी को भी अवशोषित कर लेता है। मिनरल तेल से त्‍वचा में जलन भी पैदा हो सकती है।

इंडियन पीडीऐट्रिक्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नवजात शिशुओं की मालिश के लिए मिनरल तेल की तुलना में नारियल तेल के इस्‍तेमाल से उनके वजन में महत्‍वपूर्ण सुधार देखा गया। यानि नारियल तेल से मालिश करने से बच्‍चे का वजन बढ़ता है। कुल मिलाकर बच्‍चों की मालिश के लिए नारियल का तेल बेहतर विकल्‍प है। ये तेल सस्‍ता होने के साथ-साथ सुरक्षित भी है।

piya singh

947 Total Views 6 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Whatspp dwara kavita bhejne ke liye yahan click karein.