#Healthtips : घर में सिरदर्द से बचाव

नेशनल हेडेक फाउंडेशन द्वारा करवाए गए एक सर्वे में ये बात सामने आई कि ज़्यादातर लोगों को सिरदर्द कंप्यूटर, शोर और तेज़ रौशनी के कारण होता है। जब आप बाहर होते हैं तो शायन इन सबसे बचना मुमकिन नहीं हो पाता, लेकिन आप अपने घर को सिरदर्द-मुक्त स्थान ज़रूर बना सकते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑप्थलमोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, सिर के ऊपर फ्लोसेंट लाइटिंग और सूरज की तेज़ रौशनी से सिरदर्द हो सकता है। इसलिए विंडो ड्रैप्स या परदों का इस्तेमाल करके रौशनी कम करे। साथ ही, फ्लोरोसेंट बल्ब को हल्की रौशनी वाले बल्बों से बदलें। आप डिम्मर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जर्नल सेफालेजिया में प्रकाशित एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि आपके कंप्यूटर और टेलिविज़न स्क्रिन की फ्लिकरिंग यानी अस्थिर लाइट आपको सिरदर्द दे सकती है। इसलिए देर तक कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें। टीवी पर लगातार प्रोग्राम भी न देखें, ब्रेक्स लेते रहें।

पब्लिक हेल्थ रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, कुछ सफाई करने वाले प्रॉडक्ट्स, फ्लोरिंग और कार्पेट ऐसे होते हैं जो आपके सिरदर्द का कारण बन जाते हैं। इसलिए अपने घर में एयर फिल्टर चलाएं। साथ ही, नया कार्पेट लगाने या फ्लोरिंग करवाने के बाद कमरे को कुछ दिन खाली छोड़ दें।

एन्वायरोमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, कई बार फ्रेगरेंसेज़ और परफ्यूम माइग्रेन के मरीज़ को दिक्कत पहुंचा देते हैं। इसलिए अपने घर को खुशबूदार मोमबत्तियों, कोलोन, फूल और एयर फ्रेशनर से मुक्त रखें। साथ ही, बिना खुशबू वाले क्लीनिंक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

तेज़ आवाज़ या शोर आपको सिरदर्द दे सकता है, या पहले से हो रखे सिरदर्द को और भयानक बना सकता है। भारी ड्रैप्स या परदों से बाहर के शोर को अंदर आने से रोकें। अपने घर में एक ऐसा शांत कोना रखें जहां आप शोर से बच सकें।

क्लीनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, घर में मौजूद धूल, मिट्टी और फफूंदी सिरदर्द का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए अपने घर को साफ रखें। वैक्यूम क्लीनर से सप्ताह में दो बार सफाई करें। सिंक और ड्रेन को भी साफ रखें।

तनाव से सिरदर्द काफी होता है, आप अपने घर का होहल्ला दूर करके इस तनाव को कम कर सकते हैं। अपने घर के माहौल को साधारण और व्यवस्थित रखें, इससे आपको शांति महसूस होगी।

piya singh

1007 Total Views 3 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Whatspp dwara kavita bhejne ke liye yahan click karein.