#Healthtips : हरीतकी और शहद से कम करें वजन!

वजन घटाना किसी चुनौतीपूर्ण काम से कम नहीं है। लोग वजन कम करने के लिए कई तरह की मशक्‍कत करते हैं, जिसमें वर्कआउट, योगा और डायट शामिल है। हालांकि इन सबके बावजूद कभी-कभी परिणाम सामने नहीं आता है। अगर आप भी वजन कम करने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं और उसका परिणाम आपको देखने को नहीं मिल रहा है, तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है। हम आपको एक नैचुरल टिप दे रहे हैं, जिसे अपनाकर आप कई किलो वजन कम कर सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं शहद और हरीतकी (chebulic myrobalan) की। इसे आसान भाषा में हरड़ भी कहा जाता है।

हरड़ एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो त्रिफला चूर्ण का हिस्‍सा है। इस जड़ी बूटी के कई सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। हरड़ आपके सभी दोषा (doshas) को सुधारकर संतुलन बनाए रखने, पेट को साफ रखने और पाचन में सुधार में सहायक होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, ये जड़ी बूटी खाने से मिलने वाले पोषक तत्‍वों के समावेश में सुधार कर आपको स्‍वस्‍थ बनाने में सहायक होते हैं। ये कमाल की जड़ी बूटी आपकी आंतों से अमा दोष (ama) दूर करने  और  डिटॉक्सिफाई करने (detoxifies) में सहायक होते हैं, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

जर्नल केमिको बायोलॉजिकल इन्टरैक्शन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हरड़ में गालिक एसिड (gallic acid) नाम का तत्‍व पाया जाता है, जो एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है साथ ही आपके बल्‍ड में प्लाज़्मा इंसुलिन बढ़ाने में सहायक होता है।

इसका इस्‍तेमाल ऐसे करें

3 से 6 ग्राम हरड़ का पाउडर लें और उसे पानी में मिलाकर गर्म कर लें।

जब पानी गर्म हो जाए तो उसे अच्‍छी तरह छान लें।

अब इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाएं।

इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।

आप इसे पाउडर को किसी आयुर्वेदिक दुकान से ले सकते हैं।

piya singh

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.