#Healthtips : हर्बल टी बीमारियों से दिलाये राहत

हर्बल चाय से दिन की शुरूआत करके देखें कि आपकी जिंदगी में कैसा रौनक आता है। छोटी-छोटी बीमारियां कैसे आपके जीवन से छू मंतर हो जाती है। हम आपको कुछ ऐसे औषधिय चाय के बारे में बता रहे हैं जो बदहजमी, दांत दर्द जैसे बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसमें से एक चाय तो आपके एक न्यू ईयर संकल्प को पूरा करने में भी मदद करेगी।

पीरियड के दर्द में राहत दिलायें सौंफ की चाय- आयुर्वेद पर अनुसंधान करने पर एक जर्नल में अध्ययन प्रकाशित हुआ कि सौंफ की चाय पीने पर यूटरस के मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं ब्लड-फ्लो अच्छी तरह से हो पाते हैं जिससे पीरियड के दर्द से कुछ हालत तक राहत मिलती है।

ब्रोंनकाइयिक के कष्ट से आराम दिलायें स्टार अनीस- मेडसन फुड के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार स्टार अनीस में एन्टी ऑक्सिडेंट होता है जो ब्रोंनकाइटिस के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। स्टार अनीस चाय खांसी के कष्ट से आराम दिलाने में बहुत सहायता करती है।

झुर्री विहीन चेहरा को सुंदर बनायें आईस्ड टी- चाय और वाटरमेलन में कैटाचीन और लाइकोपेन नाम का एन्टी-ऑक्सिडेंट होता है जो असमय झुर्रियों को आने से रोकता है।

बदहजमी के समस्या को कम करें पिपरमेंट टी- मेरीलैंड मेडिकल सेंटर के अध्ययन के अनुसार पिपरमेंट टी लीवर को डिटॉक्सीफाई और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर बदहजमी होने के कारण को कम करने में मदद करती है।

अनिद्रा में काम आये लेमन बाम टी- न्यूरोफार्माकॉलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार लेमन बाम टी एक प्रकार का ग्लाइसीन नामक रसायक का निष्कासन करती है जो अनिद्रा के इलाज में असरदार रूप से काम करती है। सोने के एक घंटा पहले इस चाय को थोड़ा-थोड़ा करके पियें।

किडनी और लीवर को हेल्दी रखने के लिए लेमन ग्रास टी- एपलाइड फार्मासुटिकल के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार लेमनग्रास टी का मूत्रवर्द्धक गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर लीवर और किडनी को सही तरह से काम करने में मदद करती है।

दांत और मसूड़ो के दर्द में दिलाये राहत लौंग की चाय- क्लोव टी का एन्टी-इन्फ्लैमटोरी यौगिक दांत और मसूड़ों के दर्द के कष्ट को दूर करने में बहुत मदद करती है। यहां तक इस चाय से गरारा करने पर भी मुँह में बैक्टिरीया नहीं पनप पाते हैं।

यूरीनरी ट्रैक इन्फेक्शन से बचाये हाइबिस्कस टी- अगर आपको यूटीआई का प्रॉबल्म बार-बार हो रहा है तो ये चाय आपके लिए ही है। इसका एन्टीफंगल और एन्टीमाइक्रोबायल गुण इस बीमारी के बार होने के संभावना को कम करती है।

वज़न को घटाने के लिए ग्रीन टी- अगर आप अपने कमर से चर्बी कम करना चाहते हैं तो एक कप ग्रीन टी पीने की आदत डालें। ये आपके मेटाबॉलिज्म के दर को बढ़ाकर वेट लॉस करके आपके नए साल के संकल्प को पूरा करने में मदद करेगी।

1165 Total Views 9 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Whatspp dwara kavita bhejne ke liye yahan click karein.