#Healthtips : होठों को गुलाबी और मुलायम रखने के लिप बाम!

सर्दियों में होंठ फटना सामान्‍य बात है। हालांकि बाजार में कई तरह के लिप बाम उपलब्‍ध होते हैं लेकिन सही बाम का सिलेक्शन करना अपने आप में एक कठिन काम है। अच्‍छे लिप बाम के लिए अब आपको दुकानों के चक्‍कर काटने की ज़रूरत नहीं है। कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट मनीष चोपड़ा आपको कुछ ऐसे लिप बाम बनाने का तरीका बताएंगे, जिनसे आपके लिप्स मुलायम और गुलाबी रहेंगे। आइए जानते इन्हें बनाने के तरीका:

कोकोनट एंड कोकोआ बटर बाम-इसे बनाने के लिए कोकोनट ऑयल को कोकोआ बटर के साथ मिला लें। इसमें कटे हुए मधुमोम और वेनिला की कुछ बूंदे मिलाएं। मधुमोम पिघलने तक इस मिश्रण को गर्म करें। इसके बाद इसे छोटे कंटेनर में डाल दें। इस कंटेनर को फ्रिज में रख दें। जमने के बाद इसे अपने होठों पर लगाएं

लेमन रोज़मेरी लिप बाम- इसके लिए mdduमोम, कोकोनट ऑयल और कोकाआ बटर लें। इन्‍हें एक साथ मिलाकर इसमें 15 बूंद नींबू और 15 बूँद रोज़मेरी की मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म करते समय आप इसमें अपनी पसंदीदा लिपस्टिक भी मिला सकती हैं।

पेपरमिंट लिप बाम- माइक्रोवेव में थोड़ी पेट्रोलियम जेली पिघलाकर इसमें एक चम्‍मच शहद और आधा चम्‍मच मीठे बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण में पुदीने का रस मिलाकर इसे 20 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखें। अब इसे कंटेनर में डालकर फ्रिज में ठंडा कर लें। ठंडा होने पर अपने होठों पर लगाएं।

मिंट चॉकलेट बाम- इसके लिए कोकोनट ऑयल, कोकोआ बटर और चार चॉकलेट चिप्‍स और पुदीने का रस लें। इन सबको किसी गिलास या स्‍टील के कटोरे में रख लें। एक सॉस पैन में पानी गर्म करें और इस कटोरे को उबलते पानी में रखें। सारी चीजों के अच्‍छी तरह पिघलने पर इस मिश्रण को एक कंटेनर में रख दें। इसके ठंडा होने पर उपयोग करें।

837 Total Views 3 Views Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *